गंभीर किडनी फेल्योर को रोका जा सकता है।








क्रोनिक किडनी फेल्योर के विभिन्न कारणों में सबसे महत्वपूर्ण कारण डायबिटीज है जो बेहद विकराल रूप में फैल रहा है। डायलिसिस करा रहे क्रोनिक किडनी फेल्योर के 100 मरीजों में से लगभग 35 से 40 मरीजों की किडनी खराब होना का कारण डायबिटीज होता है। डायबिटीज के कारण मरीजों की किडनी पर हुए असर का समय पर जरूरी इलाज करा लिया जाए तो गंभीर किडनी फेल्योर को रोका जा सकता है।   



कैसे होती है समस्या

किडनी में से सामान्यतः हर मिनट में 1200 मिली लीटर रक्त प्रवाहित होकर शुद्ध होता है। डायबिटीज नियंत्रित होने पर किडनी में से प्रवाहित होकर जाने वाले रक्त की मात्रा 40 प्रतिशत तक बढ़ जाती है, जिसकी वजह से किडनी को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और उसको नुकसान होता है। यदि लंबेसमय तक किडनी को इस तरह का दबाव ढेलना पड़े तो खून का दबाव बढ़ जाता है और किडनी को काफी नुकसान पहुंचता है।


डायबिटीज में क्रोनिक किडनी फेल्योर के लक्षण

चेहरे, पैर आंखों के चारों ओर सूजन होना, भूख कम लगना, कमजोरी, उल्टी, थकान, कम उम्र में उच्च अनियंत्रित रक्तचाप, कमर पसलियों के निचले हिस्से में दर्द आदि किडनी रोग के लक्षण हो सकते हैं। इस तरह के लक्षण सामने आने पर तुरंत विशेषज्ञ चिकित्सक से मिलकर जांच इलाज कराना चाहिये।

डायबिटीज के रोगियों में किडनी फेल्योर का जोखिम

·         सामान्यतः 5 से 15 साथ की अवधि तक डायबिटीज से ग्रस्थ होने पर।
·         जेनेटिक कारणों से
·         हाई ब्लड प्रेशर
·         ब्लड शुगर नियंत्रित होने पर
·         डायबिटीज में धूम्रपान  
·         कम उम्र में डायबिटीज होना
·         लंबे समय तक डायबिटीज होना



डायबिटीक नेफ्ररोफैथी का मतलब किडनी खराब नही

यदि आपके डॉक्टर ने आपको बताया है कि डायबिटीज के कारण आपकी किडनी प्रभावित हो गयी है और डायबिटीक नेफ्ररोफैथी शुरू हो चुकी है तो इसका यह मतलब नहीं है कि आपकी किडनी खराब हो गयी है। दरअसल डायबिटकी नैफरोपैथी के शुरुआती दौर में मरीज को कोई खास समस्या नहीं होती है। कई बार किडनी के 80 प्रतिशत से अधिक खराब हो जाने पर लक्षण शुरू होते हैं। उस समय पैरों का फूलना, थकावट, उल्टी लगना, भूख लगना जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। इसलिये हर डायबिटीज के मरीज का साल में कम से कम एक बार माईक्रल टेस्ट कराकर माइक्रो अल्बुमिनुरिया पॉजीटीव है या नहीं, यह जानना जरूरी होता है। माइक्रल टेस्ट का पॉजीटीव होना केवल यह बताता है कि डायबिटीज का किडनी पर प्रभाव होना शुरू हो चुका है। यह किडनी के फेल होने की अवस्था नहीं होती है। यदि इस समय बचाव किया जाये तो भविष्य में किडनी की खराबी को रोका जा सकता है।


डायबिटीज की वजह से किडनी की खराबी शुरू होने के बाद यह रोग ठीक हो ही जाए ऐसा जरूर नहीं, लेकिन जल्द अचित उपचार परेहज कर डायलिसिस किडनी ट्रांसप्लांट जैसे महंगे और मुश्किल उपचार को काफी लंबे समय के लिय टाला जरूर जा सकता है।





Comments

Popular Posts